ऋगादिमन्त्रावच्छिन्न चैतन्य ही वेद हैं । उसमें उत्पन्न विज्ञान ही ब्रह्मको बोधित करनेमें समर्थ हैं । अस्मद्वाक्यावच्छिन्न चैतन्य और वेदवाक्यावच्छिन्न चैतन्यमें वैसा ही फरक हैं जैसे घटावच्छिन्न और अन्तःकरणावच्छिन्न चैतन्यमें । लौकिकवाक्यावच्छिन्न चैतन्यमें सामान्यज्ञानकारणमात्रत्व हैं । मायावच्छिन्न चैतन्यमें जगत्कारणत्व हैं और वेदमें संसारनिरोधकविलक्षणविज्ञानहेतुत्वात्तदवच्छिन्न हैं । इसलिए वेदको शब्दब्रह्म कहा जाता हैं । लौकिक एवं वैदिक वाक्यमें शब्दरूप समानता होनेपर भी अनादि वेदवाक्यमें सविशेषत्व स्वभावसिद्ध हैं ।
Subscribe to:
Post Comments (Atom)
पूजा आदि में सिर नहीं ढंका चाहिए
शास्त्र प्रमाण:- उष्णीषो कञ्चुकी चात्र मुक्तकेशी गलावृतः । प्रलपन् कम्पनश्चैव तत्कृतो निष्फलो जपः ॥ अर्थात् - पगड़ी पहनकर, कुर्ता पहनकर, नग...
-
जन्मना जायते शूद्रः संस्काराद् द्विज उच्यते। वेदपाठाद् भवेद् विप्रः ब्रह्म जानाति ब्राह्मणः।। इसके आधार पर यदि आप इसका ये अर्थ करतें हैं क...
-
रामपाल तो सामने आने से रहा , तथापि रामपाल के कथित चेलों के माध्यमेन इसे सामने ( लाइन हाजिर ) लाकर इसकी पोल खोली जा रही है , य...
-
#पूर्णपात्र_रहस्य यज्ञ में ब्रह्माजी का पद सबसे वरिष्ठ होता है ।यह सृष्टि भी यज्ञस्वरूप ही है। #यज्ञेन_यज्ञमयजन्तदेवा:...... यह सृष्टि ...
No comments:
Post a Comment